10th ke baad kya kare | 10वीं के बाद क्या करें?
BSEB Knowledge News Today News

10th ke baad kya kare || 10वीं के बाद क्या करें || 10वीं के बाद कौन सा सब्जेक्ट लें? और 10वीं के बाद कौन कौन सी जॉब कर सकते है, इसकी पूरी जानकारी जानिए

10th ke baad kya kare :- जब आप दसवीं पास करते हैं तो आपके सामने आपके कैरियर का अहम मोड़ आ जाता है। यही से आपके कैरियर का द्वार भी खुलता है। यह एक ऐसा निर्णायक मोड़ होता है। जहां से आप अपनी इच्छा अनुसार पढ़ाई कर सकते हैं, और आप अपने भविष्य में करियर भी संभाल सकते हैं तो चलिए आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले हैं, कि दसवीं के बाद आपको कौन सी पढ़ाई कर सकते हैं जो आपके कैरियर के लिए बहुत ही लाभदायक होगा।

Join For Latest News

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
YouTube channel Subscribe

Note :- दसवीं पास करने के बाद आपके पास बहुत सारे पढ़ाई के ऑप्शन हो जाते हैं। 10th के बाद आप जनरल कोर्स मतलब आर्ट्स कॉमर्स या साइंस लेकर पढ़ाई कर सकते हैं। इसके अलावा इन तीनों को लेकर पढ़ाई नहीं करनी है तो आप पर फेशियल कोर्स भी कर सकते हैं जिसमें पॉलिटेक्निक आईटीआई और पैरामेडिकल कोर्स आता है।

यह भी पढ़े :- Bihar Board Class 10th Exam Preparation Tips : अगर इन 5 टिप्स को कर लिए फॉलो, तो 90% Marks आना निश्चित

अगर आप इन दोनों कोर्स भी नहीं करना चाहते हैं तो आपके पास और एक ऑप्शन आता है जो है। short term course यानी आप दसवीं के बाद तीन प्रकार के कोर्स कर सकते हैं?

1. General Course
2. Professional Course
3. Short term course

जनरल कोर्स में आप साइंस स्ट्रीम या कॉमर्स या आर्ट्स स्ट्रीम लेकर पढ़ सकते हैं। वही प्रोफेशनल कोर्स में आप पॉलिटेक्निक आईटीआई और पारा मेडिकल के कोर्स लेकर पढ़ सकते हैं और अगर आप शॉर्ट टर्म कोर्स करना चाहते तो इसमें कई प्रकार के सर्टिफिकेट डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं मैं इन सभी कोर्स के बारे में डिटेल से बताने वाले-

10th ke baad Arts lene ke fayde

अगर आपका मन आर्ट्स में लगता है तो आप इसको लेकर 12वीं की तैयारी कर सकते हैं। बहुत से छात्र को लगता है कि आप बहुत ही हल्का होता है परंतु ऐसा बिल्कुल भी नहीं इसमें भी बहुत पढ़ना होता है आपको बता। दें कि ज्यादातर आर्ट्स के स्टूडेंट ही गवर्नमेंट जॉब को हासिल करते हैं। इसलिए यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण पढ़ाई होती है।

Arts में कौन-कौन से सब्जेक्ट पढ़ने होते हैं?

इसमें History, Geography, political science, English, Economic, physchology, Fine Arts, Physical education, Literature इत्यादि के पढ़ाई होती है। आप अपनी इच्छा अनुसार सब्जेक्ट को चुन सकते हैं।

10th ke baad commerce lene ke fayde

अगर आप कंट्रेंसी में मन लगता है तो आपको कॉमर्स लेकर पढ़ाई करना चाहिए इस सब्जेक्ट को लेकर पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट का कैरियर अच्छा होता है इस स्ट्रीम से पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट का कैरियर खासकर प्राइवेट भाग में ज्यादा बनता है क्योंकि वह अकाउंटेंट बन सकते हैं बिजनेस एक्सपोर्ट बन सकते हैं और बाकी के क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं

कॉमर्स एक ऐसा स्ट्रीम है जिसमें स्टूडेंट को ट्रेड और बिजनेस के विषय में पढ़ रहा होता है जो उसके भविष्य को एक विस्तृत प्लेटफार्म प्रदान करने के लिए महत्वपूर्ण होता है।

कॉमर्स में कौन-कौन से सब्जेक्ट पढ़ने होते हैं?

इसमें Accountancy, Business Studies, Economic, Mathematics इत्यादि। विषय पढ़ने होते है।

10th ke baad Science lene ke fayde

अगर आप डॉक्टर या इंटीरियर बनना चाहते हैं तो आपको दसवीं पास करने के बाद साइंस लेना चाहिए साइंस से ट्वेल्थ करने के बाद आप किसी भी क्षेत्र में आसानी से जा सकते हैं जबकि ऐसा दूसरे स्ट्रीम के साथ नहीं होता है इसलिए इसे बहुत ही अच्छा स्ट्रीम माना जाता है।

लेकर डॉक्टर की पढ़ाई करना चाहते हैं तो आपको फिजिक्स केमिस्ट्री और बायोलॉजी विषय लेना चाहिए। अगर आप से लेकर इंजीनियर बनना चाहते हैं तो आपको फिजिक्स केमिस्ट्री और मैथ लेकर पढ़ाई करना चाहिए।

यह भी पढ़े :- iPhone के लुक में लड़कियों के लिए आया Redmi का तगड़ा स्मार्टफोन, कम दामों में ले आनन्द Oneplus जैसी Features की

Science में कौन-कौन से सब्जेक्ट पढ़ने होते हैं।

इसमें physics, chemistry, math English, Biology इत्यादि । इन सबके अलावा आपको एक ऑप्शनल सब्जेक्ट भी चुना होता है ऑप्शनल सब्जेक्ट अलग-अलग बोर्ड के अनुसार अलग-अलग भी हो सकते हैं।

वहीं अगर आप 12वीं की परीक्षा किसी भी सब्जेक्ट से नहीं करना चाहते हैं तो आप प्रोफेशनल कोर्स कर सकते हैं प्रोफेशनल कोर्स में दो डिप्लोमा कोर्स आते हैं।

10 वीं के बाद डिप्लोमा कोर्स करें?

दोस्तों 10th के बाद आप पॉलिटेक्निक कोर्स भी कर सकते हैं या कोर्स 3 वर्षों का होता है अगर आप पॉलिटेक्निक कोर्स करते हैं तो आप जूनियर इंजीनियर बन सकते हैं पॉलिटेक्निक में एडमिशन लेने के लिए आपको राज्य सरकार द्वारा आयोजित परीक्षा को पास करना होगा अगर आप उस एग्जाम को पास नहीं कर पाते हैं तो आप किसी भी प्राइवेट पॉलिटेक्निक कॉलेज में भी एडमिशन ले सकते हैं एक बात ध्यान में रखना जरूरी है कि पॉलिटेक्निक कोर्स एक प्रकार का डिप्लोमा कोर्स होता है जो 3 वर्षों का होता है।

अगर आप 3 वर्ष के पॉलिटेक्निक कोर्स कर लेते हैं तो आप डायरेक्ट लेटरल एंट्री के तहत दूसरे वर्ष में बीटेक कोर्स में भी एडमिशन ले सकते हैं मतलब यह कि 4 वर्ष के बी के कोर्स को आप सिर्फ 2 वर्ष में कंप्लीट कर सकते हैं और आप इससे सीनियर इंजीनियर भी बन सकते हैं।

10 वीं के बाद ITI  कोर्स करें?

अगर आप 10th के बाद कम समय का कोर्स करके नौकरी करना चाहते हैं तो आपको आईटीआई करना चाहिए आईटीआई का फुल फॉर्म होता है। Industrial Training Institute , यह 1 से 2 साल का कोर्स होता है। जिसे पूरा करने के बाद आपको सीधे जॉब मिल जाती है आईटीआई में बहुत से मुकेश नलकूप भी ऑफर करते हैं जैसे Electrician, Fitter, Stenographer, Programmer Assistant, Graphics & Multimedia, personality development इत्यादि। और अभी बहुत से कोर्स आईटीआई के द्वारा करवाए जाते हैं।

यह एक प्रकार का बहुत ही अच्छा कोर्स है। जिससे दसवीं के परीक्षा करने के बाद आसानी से किया जा सकता है और इसमें नौकरी मिलने की आशंका भी अधिक होती है।

10 वीं के बाद पारा मेडिकल कोर्स करें?

अगर आप दसवीं पास करने के बाद मेडिकल के क्षेत्र में जाना चाहते हैं तो पारा मेडिकल का कोर्स कर सकते हैं दसवीं के बाद पैरामेडिकल दो तरह के होते हैं।

1. Certificate Course कोर्स बहुत ही कम अवधि का होता है इसकी अवधि की बात करें तो 3 महीने से 1 साल तक की होती है।

2. Diploma Course अगर हम डिप्लोमा की अवधि की बात करें तो इसकी अवधि 1 साल से 2 साल तक होती है इसमें एमआर टेक्नीशियन नर्सिंग केयर असिस्टेंट x-ray टेक्निशियन बन सकते हैं। साथ ही बहुत सारे पोस्ट भी मौजूद है जिससे आप आसानी से कर सकते हैं।

कुछ Short Term Course इस प्रकार से है?

अगर आप दसवीं पास करने के बाद कम समय में एक प्रोफेशन कोर्स करना चाहते हैं। यानी 6 महीने से लेकर 2 साल के कोर्स करना चाहते हैं तो आपको शॉर्ट टर्म कोर्स करना चाहिए शॉर्ट टर्म कोर्स में कई प्रकार के कोर्स आते हैं। जिसमें-

1. Diploma in cyber security
2. Diploma in Hotel Management and Catering Management
3. Diploma in Photography
4. Diploma in Event Management इत्यादि।

दोस्तों अब निर्णय आपको रहना है कि आपको किस प्रकार की पढ़ाई करना है बस आपको इस बात का ध्यान रखना है कि जो पढ़ाई आपको अच्छी लगे उसका ही चयन करना चाहिए ताकि आपके कैरियर को एक नया आधार मिल सके।


10th ke baad kya kare | 10वीं के बाद क्या करें | Class 10th ke baad kya kare | 10th ke baad konsa subject le | कक्षा 10वीं के बाद क्या करे | दसवीं के बाद कौन सा सब्जेक्ट लेना चाहिए |10th ke baad konsa course kare | 10th ke baad government job | 10th ke baad kaun sa job kare | 10वीं के बाद कौन कौन सी जॉब कर सकते हैं |

Nawal Kumar
मेरा नाम Saurav Kumar है, और मैं Deshkinazar.com वेबसाइट पर ब्लॉगिंग डालना हमारा कार्य है। हम Deshkinazar.com वेबसाइट सभी प्रकार की खबरें तथा स्पोर्ट्स रिलेटेड सभी प्रकार की अपडेट तथा सभी प्रकार की सरकारी नौकरियां की अपडेट तथा राजनीतिक से संबंधित सभी प्रकार के अपडेट प्रकाशित की जाती है। अगर आप पर रहे हैं तो कृपया करके पूरी जानकारी को शुरू से लेकर अंत तक ध्यान पूर्वक अवश्य पढ़े।
https://deshkinazar.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *